Haryana Palanhar Yojana: बड़ी खुशखबरी!इन बच्चों के खाते में आएंगे हर महीने 1500 रुपए

Haryana Palanhar Yojna: सरकार की तरफ से अनेक प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का संचालन किया जा रहा है। इन्ही योजनाओ में से एक palanhar योजना है। जिसके लिए ll sarkar की तरफ से ऑनलाइन registration शुरू हो चुके हैं। इस योजना के तहत गरीब परिवार के बच्चों को प्रत्येक महीने 2500 हजार रुपए आर्थिक सहायता के रूप में दिए जाते हैं। अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो वह बता दे कि इसके लिए ऑनलाइन आवेदन शुरू हो चुके हैं जल्दी से अपने बच्चों का आवेदन palanhar योजना 2024 के अंतर्गत करवा ले।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

आज हम आपको इस लेख में palanhar Scheme  registration 2024 से संबंधित पूरी जानकारी को पूरे रूप से बताने वाले हैं। जिसमें आपको जानने के लिए मिलेगा कि palanhar Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज कौन-कौन से चाहिए होंगे, palanhar योजना के लिए पात्रता किया होनी चाहिए, आवेदन की प्रक्रिया क्या रहेगी, Important documents कौन-कौन से होने चाहिए, इत्यादि से संबंधित information जानने को मिलेगी। अगर आप लोग इसी से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो official notification को जरूर पढ़ें।

Haryana Palanhar योजना क्या है?

इस yojna की शुरुआत सबसे पहले Rajasthan Government की तरफ से 2024 के अंदर की गई थी। लेकिन वर्तमान समय में centre government की तरफ से सभी state के लिए इस योजना को लागू कर दिया गया है। और इस योजना के तहत अनाथ आश्रित और गरीब परिवार के बच्चों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान करने के लिए 2500 हजार की राशि दी जा रही है। अगर आप लोग भी इस योजना के तहत आवेदन करना चाहते हैं और योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आवेदन शुरू हो चुके हैं।

आपको बता दे की Rajasthan 15 yojna 2024 के अंतर्गत जो भी students 6 year के बच्चे हैं उनको 750 रूपए और 6 year  से 18 year के बच्चों को 1500 रूपए की आर्थिक राशि दी जा रही है। अगर आप लोग इस योजना से संबंधित अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा जरूर पढ़े। हमें यहां पर इस yojna से जुड़ी पूरी information को expansion से बता दिया है।

हरियाणा पालनहार योजना में कितने रुपए मिलते हैं?

Centre government की तरफ से सभी state के लिए poor family के बच्चों को आर्थिक रूप से सहायता देने के लिए Palanhar yojna की शुरुआत सभी राज्यों के लिए कर दी है। इस yojna को सबसे पहले Rajasthan Government द्वारा लागू किया गया था। गरीब परिवार के लोगों को अच्छी आर्थिक सहायता मिलने के कारण Centre government ने यह फैसला लिया है कि इसको सभी राज्यों के अंदर चलाया जाए इस yojna का लाभ लेने के लिए बच्चों की आयु निर्धारित की गई है। उसी के तहत उनका financial aid दी जाएगी।

जो भी poor family का बच्चा 6 year तक का है तो उसको 500 रूपए प्रत्येक month दिए जाएंगे और आगे बढ़कर उनको 750 रुपए प्रति 1 month कर दिए जाएंगे। इसके अलावा जो भी बच्चा 6 वर्ष 18 वर्ष के मध्य है तो उनको 1000 रूपए प्रत्येक महीने दिए जाएंगे इसके अलावा इस राशि को बढ़ाकर 2000 रूपए प्रत्येक महीने कर दिए जाएंगे। और इसी के अलावा स्कूल में पढ़ने के लिए बच्चों को स्वेटर, स्कूल ड्रेस और जूते के 2000 रूपए उनके बैंक अकाउंट में तुरंत डाल दिए जाते हैं।

हरियाणा पालनहार योजना के लिए पात्रता

जो भी परिवार पालनहार योजना के तहत अपने बच्चों का रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं। तो उनको बता दे की रजिस्ट्रेशन करवाने से पहले उनके पास बच्चों की कुछ पत्रताएं होनी चाहिए।

  • तलाकशुदा परितयकता महिला की संतान
  • न्यायिक प्रक्रिया से death penalty की बच्चा आवेदन योग्य
  • अनाथ बच्चे का प्रमाण पत्र
  • पूर्ण विवाहित विधवा mother के बच्चे आवेदन योग्य
  • विकलांग माता-पिता की संतान आवेदन योग्य
  • निराश्रित पेंशन की पत्र विधवा माता की अधिकतम तीन संताने
  • नाता जाने वाली mother की ज्यादातर 3 बच्चे

हरियाणा पालनहार योजना आवश्यक दस्तावेज

  • पालनहार का भामाशाह नंबर
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • विधवा, तलाकशुदा, परितियकता आदि प्रमाण पत्र
    आधार कार्ड
  • आंगनबाड़ी या विद्यालय में अध्यनरत प्रमाण पत्र

हरियाणा पालनहार योजना आवेदन कैसे करें?

दोस्तों अगर आप लोग भी किसी भी state से निवास करते हैं और Palanhar yojna के तहत अपने बच्चों का online आवेदन करवाना चाहते हैं। तो सबसे पहले आपको official website पर जाना होगा। इसके बाद होम पेज पर आपको आवेदन करने की दिखाई देगा उस पर क्लिक करना होगा उस लिंक पर क्लिक करते ही आपके सामने आवेदन फार्म खुल जाएगा।

आप लोगों को पालनहार योजना के तहत इस फॉर्म में पूछे गए जानकारी को सही-सही भरना होगा। अब उम्मीदवार अपने आवश्यक दस्तावेजों को स्कैन करके इसमें अपलोड कर दे और साथ में फोटो और हस्ताक्षर को स्कैन करके अपलोड कर दे फॉर्म को फाइनल सबमिट करने से पहले एक बार ध्यान पूर्वक पढ़ ले अंतिम रूप से जमा किए गए फार्म का प्रिंट आउट निकाल लेना है।

Sanju Dulgach

My Name is Sanju Dulgach and I have more than 5 Years experience in Digital Media. I worked websites like - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co and some more websites.

View all posts by Sanju Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *