Kisan News: गाय भैंस रखने वाले किसान भाइयों को सरकार देगी 31 लाख रुपए! जानें कैसे उठाएं फायदा

गाय भैंस रखने वाले किसान भाइयों को सरकार देगी 31 लाख रुपए!

भारत में डेयरी उद्योग की मांग लगातार बढ़ रही है। इस क्षेत्र में काफी संभावनाएं हैं, जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए कई योजनाएं चला रही है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इन्हीं में से एक है नंदिनी कृषक समृद्धि योजना, जिसका उद्देश्य किसानों को भारी सब्सिडी देकर डेयरी फार्मिंग को बढ़ावा देना है। अगर आप डेयरी फार्म शुरू करने की सोच रहे हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

नंदिनी कृषक समृद्धि योजना का उद्देश्य

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में नंद बाबा मिशन के तहत 2023 में नंदिनी कृषक समृद्धि योजना शुरू की थी। इस योजना का उद्देश्य राज्य में पशुओं की नस्ल में सुधार करना और दूध उत्पादन को बढ़ाना है।

यह योजना साहीवाल, गिर, थारपारकर और गंगातिरी जैसी नस्लों को बढ़ावा देकर डेयरी किसानों की दूध उत्पादन क्षमता और आय दोनों को बढ़ाने पर केंद्रित है। डेयरी आयुक्त और मिशन निदेशक इस योजना के कार्यान्वयन की देखरेख करते हैं। यह योजना उत्तर प्रदेश में प्रति पशु दूध उत्पादन की कम दर को दूर करने के लिए नस्ल सुधार पर केंद्रित है।

सब्सिडी और अन्य लाभ
इस योजना के तहत सरकार 25 दुधारू गायों के साथ डेयरी इकाई स्थापित करने के लिए ₹62.5 लाख की अनुमानित लागत पर 50% की भारी सब्सिडी प्रदान करती है। प्रति लाभार्थी अधिकतम सब्सिडी ₹31.25 लाख है। शुरुआत में, यह योजना पूरे राज्य में दस मंडल मुख्यालयों में लागू की जाएगी। पात्र होने के लिए, लाभार्थियों के पास कम से कम 3 साल का पशुपालन का अनुभव होना चाहिए और भूमि से संबंधित पात्रता मानदंडों को पूरा करना चाहिए।

पात्र गाय की नस्लें
नंदिनी कृषक समृद्धि योजना के लाभार्थियों को गिर, साहीवाल, थारपारकर और गंगातिरी जैसी बेहतर नस्लों की गायों में निवेश करना आवश्यक है, जो अपने उच्च दूध उत्पादन के लिए प्रसिद्ध हैं।

यह योजना उत्तर प्रदेश के किसानों और डेयरी किसानों के लिए है, जहाँ दूध उत्पादन में शीर्ष पर होने के बावजूद, उच्च गुणवत्ता वाले दुधारू पशुओं की कमी के कारण प्रति पशु दूध का उत्पादन कम रहता है। इन बेहतर नस्लों को बढ़ावा देकर, सरकार का उद्देश्य इस अंतर को दूर करना और राज्य में दूध उत्पादन के स्तर को बढ़ाना है।

योजना के लाभ
योजना तीन चरणों में चलती है, जिसमें प्रत्येक चरण में लाभार्थियों को लाभ मिलता है। पहले चरण में डेयरी इकाई के निर्माण के लिए 25% सब्सिडी दी जाती है। इसके बाद के चरणों में दुधारू गायों की खरीद, उनका 3 साल का बीमा, परिवहन के लिए 12.5% सब्सिडी और अंतिम चरण में परियोजना लागत का शेष 12.5% सब्सिडी शामिल है।

पात्रता और दस्तावेज
योजना का लाभ उठाने के लिए, आवेदकों को पशुपालन में कम से कम 3 साल का अनुभव होना चाहिए और गायों के कान पर टैग लगाना सुनिश्चित करना चाहिए। साथ ही, उनके पास डेयरी इकाई स्थापित करने के लिए कम से कम 0.5 एकड़ जमीन और हरे चारे के लिए 1.5 एकड़ जमीन होनी चाहिए। आवश्यक दस्तावेजों में पहचान प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, बैंक खाते का विवरण, पासपोर्ट आकार की तस्वीरें और आधार से जुड़ा मोबाइल नंबर शामिल हैं।

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *