Free Bus Pass Yojana : अब बसों में मिलेगा मुफ़्त यात्रा का लाभ, ऐसे बनवाए अपना फ्री बस पास

Free Bus Pass Yojana : अब बसों में मिलेगा मुफ़्त यात्रा का लाभ, ऐसे बनवाए अपना फ्री बस पास

Free Bus Pass Yojana : हरियाणा सरकार ने हरियाणा वासियों के लिए बसों में किराये से राहत दिलाने के लिए एक Yojana चला रखी है, जिसे Free बस पास Yojana या हैप्पी कार्ड कहा जाता है। इसके तहत, राज्य के गरीब और जरूरतमंद परिवारों को हर साल 1000 KM तक की Free यात्रा का लाभ मिलेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस Yojana का मुख्य उद्देश्य गरीब लोगों को सस्ती और सुविधा जनक परिवहन सेवा प्रदान करना है, ताकि वे इन सेवाओं का लाभ उठा सकें।

Yojana का उद्देश्य

यह Yojana उन लोगों के लिए बनाई गई है जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये से कम है। ऐसे परिवारों को हरियाणा रोडवेज की बसों में Free यात्रा का लाभ मिलेगा। यह सरकार की एक पहल है जो गरीब परिवारों को राहत देने के उद्देश्य से बनाई गई है।

Yojana का लाभ लेने के लिए हर लाभार्थी को एक हैप्पी कार्ड जारी किया जाएगा, जिससे वे राज्यभर में Free बस यात्रा कर सकेंगे।

पात्रता और लाभार्थी

इस Yojana का लाभ हरियाणा राज्य के अंत्योदय परिवारों को मिलेगा, जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं। जिनकी वार्षिक आय 1 लाख रुपये या उससे कम है, वे इस Yojana के लिए पात्र होंगे। इसके अलावा, हर परिवार के सदस्य को अलग-अलग हैप्पी कार्ड जारी किया जाएगा ताकि वे अपनी यात्रा आसानी से कर सकें।

Yojana के लाभ

इस Yojana से हरियाणा के 22.89 लाख परिवारों को लाभ मिलने की उम्मीद है। यह Yojana न केवल गरीब और जरूरतमंद परिवारों को राहत देगी, बल्कि उनकी रोजमर्रा की जरूरतों को पूरा करने में भी मदद करेगी। इस Yojana के तहत हर साल 600 करोड़ रुपये का बजट आवंटित किया गया है, ताकि यह Yojana पूरी तरह से सफल हो सके।

कैसे मिलेगा लाभ?

Free बस पास Yojana का लाभ पाने के लिए हरियाणा सरकार ने एक Online Portal शुरू किया है। यहां आवेदन करने के बाद लाभार्थी को 15 दिनों के भीतर हैप्पी कार्ड मिल जाएगा, जिसे वे अपने नजदीकी रोडवेज कार्यालय से प्राप्त कर सकते हैं।

Yojana के लिए एक मामूली शुल्क 50 रुपये रखा गया है, जबकि कार्ड की कुल लागत 109 रुपये होगी। इसके अलावा, वार्षिक रख-रखाव के लिए 79 रुपये की राशि सरकार द्वारा वहन की जाएगी।

आवश्यक दस्तावेज़

  • परिवार पहचान पत्र (फैमिली ID)
  • आधार कार्ड
  • रजिस्टर मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • Free बस पास Yojana आवेदन की प्रक्रिया
  • हैप्पी कार्ड के लिए Online आवेदन प्रक्रिया काफी सरल है।
  • लाभार्थियों को हरियाणा ट्रांसपोर्ट विभाग की वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा।
  • यहां आपको अपना परिवार पहचान पत्र नंबर दर्ज करना होगा, फिर OTP वेरीफाई करने के बाद परिवार के सदस्यों का चयन कर, मोबाइल नंबर और आधार कार्ड की जानकारी देकर आवेदन पूरा करना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *