PM Kisan 18th Installment: किसानों के लिए खुशखबरी! इस दिन जारी होगी पीएम किसान योजना के 18वीं किस्त

PM Kisan 18th Installment

PM Kisan 18th Installment:  देश के सभी जरूरतमंद नागरिकों का ख्याल रखने के लिए सरकार द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं चलाई जाती हैं, जिनमें से एक है पीएम किसान सम्मान निधि योजना। इस योजना के तहत पात्र किसानों को हर साल 2-2 हजार रुपये की किस्तों में 6000 रुपये की राशि प्रदान की जाती है। अब तक 17 किस्तें जारी की जा चुकी हैं और अगली किस्त यानी 18वीं किस्त का इंतजार है। लेकिन 18वीं किस्त पाने से पहले कुछ जरूरी काम भी करने होंगे।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

पीएम किसान 18वीं किस्त की तारीख

देश के सभी किसान पीएम किसान 18वीं किस्त की तारीख का इंतजार कर रहे हैं। इस योजना के जरिए लाखों किसानों को लाभ मिलता है। इसके साथ ही 17वीं किस्त का लाभ 18 जून 2024 को 9 करोड़ से ज्यादा लाभार्थी किसानों तक पहुंचा दिया गया है। 17वीं किस्त किसानों के बैंक खाते में DBT के जरिए भेजी जा चुकी है। अब पीएम किसान 18वीं किस्त आने की उम्मीद है। पीएम किसान की 17वीं किस्त जून महीने में जारी की गई थी, ऐसे में संभावना है कि अगली किस्त अक्टूबर महीने में जारी की जाएगी।

पीएम किसान की 18वीं किस्त के लिए करें ये काम

अगर आप पीएम किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े किसान हैं तो आपके लिए ये जानना जरूरी है कि आपको ई-केवाईसी करवाना जरूरी है। अगर आप तय समय से पहले ये काम पूरा कर लेते हैं तो आपको 18वीं किस्त का लाभ जरूर मिलेगा।

आपको अपनी जमीन का सत्यापन भी ध्यान से करवाना होगा और याद रखें। अगर आप जमीन का सत्यापन नहीं करवाते हैं तो भी आपको किस्त का लाभ नहीं मिलेगा। सरकार पहले ही घोषणा कर चुकी है कि इस योजना के तहत किस्त का लाभ पाने के लिए आपको ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन करवाना जरूरी होगा।

इसके अलावा आपको ये भी जांच कर लेना चाहिए कि आपने जो आवेदन पत्र जमा किया है उसमें कोई गलती तो नहीं है। अगर आपके आवेदन में कोई गलती है तो उसे ठीक करवाना बेहद जरूरी है, क्योंकि अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको किस्त का लाभ मिलने से वंचित होना पड़ सकता है। किस्त का लाभ लेने से मना किया जा सकता है।

पीएम किसान योजना के जरिए देश के उन किसानों को लाभ मिलता है जो छोटे और गरीब हैं। असल में इस योजना का लाभ सिर्फ छोटे किसानों को ही मिल रहा है। इसलिए देश के वो किसान जिनके पास करीब 5 एकड़ जमीन है, वो इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर आपने पहले ही आवेदन कर दिया है और आपको इस योजना के तहत किस्त का लाभ मिल गया है तो आपको दोबारा आवेदन करने की जरूरत नहीं है। आपको बस अपना ई-केवाईसी पूरा करना होगा और 18वीं किस्त का लाभ सीधे बैंक खाते में मिलेगा।

पीएम किसान 18वीं किस्त के लिए ई-केवाईसी करें

1. आधिकारिक पोर्टल पर पहुंचें: सबसे पहले पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

2. लॉग इन करें: अपने अकाउंट में लॉग इन करें या आवश्यकतानुसार नया अकाउंट बनाएं।

3. किस्त की जानकारी दें: आपको अपनी किस्त की जानकारी देनी होगी, जैसे कि किस्तों की संख्या और दूसरी जरूरी जानकारियां।

4. ई-केवाईसी चुनें: आपको ई-केवाईसी का विकल्प चुनना होगा।

5. आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें: बैंक खाता विवरण, आधार कार्ड, भूमि प्रमाण पत्र आदि जैसे आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें।

6. सत्यापन: सभी दस्तावेजों को सत्यापित करें और सबमिट करें।

7. किस्त रसीद: एक बार आपका ई-केवाईसी सत्यापित हो जाने के बाद, आपको 18वीं किस्त का लाभ सीधे आपके बैंक खाते में प्राप्त होगा।

Avi Dulgach

My Name is Avi Dulgach and I have more than 7 Years experience in Digital Media. I have worked website - Haryanaekhabar.com, Haryanapress.com, Newsbbn.in, Livebreaking.in, Haryananews.co, Sarkarinetwork.info, Haryanafamousfood.org, Naikhabar.in, Livebharatupdate.com, todaybreaking.in, Newzrajasthan.com, Timesbull.com, Todaysamachar.in, Jilekinews.com, Subhashyadav.org and some more websites.

View all posts by Avi Dulgach →

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *