PM Skill Development Scheme: अब बेरोजगारों पर मेहरबान मोदी सरकार! मिलेंगे 8000 रुपए

sarkaari news

PM Skill Development Scheme:  प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही एक कल्याणकारी योजना है, जिसका मुख्य उद्देश्य भारत के बेरोजगार युवाओं को निःशुल्क कौशल प्रशिक्षण देकर उन्हें रोजगार प्राप्त करने में सक्षम बनाना है क्योंकि वर्तमान में बेरोजगारी की दर भी तेजी से बढ़ रही है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भारत सरकार ने युवाओं के लिए एक कल्याणकारी योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत सभी छात्रों को 30 से अधिक विभिन्न क्षेत्रों में प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है, जो उनके भविष्य को एक नई दिशा प्रदान करता है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य देश के युवाओं को सशक्त बनाना और उन्हें आत्मनिर्भर बनाकर रोजगार प्रदान करना है।

क्या है यह? पीएम कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का मुख्य लक्ष्य देश के सभी बेरोजगार युवाओं को कई अलग-अलग क्षेत्रों में निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना है, जिसके माध्यम से वे भविष्य में अपना स्वयं का रोजगार प्राप्त कर सकें और अपनी आय अर्जित कर सकें। इस योजना के अंतर्गत स्किल इंडिया डिजिटल प्लेटफॉर्म के माध्यम से ऑनलाइन और व्यावहारिक पाठ्यक्रम संचालित किए जाते हैं, इसके साथ ही प्रशिक्षण के अलावा युवाओं को ₹8000 की आर्थिक सहायता भी दी जाती है। इससे रोजगार प्राप्त करना और भी आसान हो जाता है। इस योजना के माध्यम से सरकार बेरोजगारी की दर को कम करना चाहती है और देश में युवाओं के विकास को बढ़ाना चाहती है।

पीएम कौशल विकास योजना

प्रधानमंत्री कौशल प्रशिक्षण योजना के तहत तीन चरणों में कई नागरिकों को लाभ मिला है। अब नया चरण 4.0 शुरू हो गया है। इस चरण के तहत वे सभी नागरिक आवेदन कर सकते हैं जिन्हें पिछले चरण में आवेदन करने का अवसर नहीं मिला था।

पीएम कौशल विकास योजना के लाभ

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत बेरोजगार युवाओं को स्किल इंडिया ट्रेनिंग सेंटर पर मुफ्त कौशल और प्रमाण पत्र के साथ ₹8000 की वित्तीय सहायता दी जाती है। 10वीं और 12वीं कक्षा के ड्रॉपआउट भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों से स्वीकार की जा रही है और प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

जरूरी दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पहचान पत्र
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

PMKVY के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया

  • प्रधानमंत्री कौशल विकास प्रशिक्षण योजना के तहत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज पर आने के बाद मेन ऑप्शन को चुनें, 3 डॉट्स पर क्लिक करें और फिर नए होम पेज पर उम्मीदवार के तौर पर लॉगिन करें।
  • अब यहां से आपको एक नया आवेदन फॉर्म मिलेगा जिसमें संबंधित जानकारी दर्ज करनी होगी।
  • इसके बाद अपने सभी जरूरी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • अब कैटेगरी के हिसाब से कोर्स चुनें और ऑनलाइन या ऑफलाइन कोर्स चुनें।
  • कोर्स पूरा होने के बाद आपको यहां से डिजिटल सर्टिफिकेट प्रदान किया जाता है।

ऊपर बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करके आप आसानी से प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं और इस योजना से जुड़ने का मौका फिलहाल शुरू हो गया है, अगर आप इस योजना से जुड़ी ज्यादा जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। लेख से जुड़े रहने के लिए धन्यवाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *