Post Office: पोस्ट ऑफिस की ये धांसू स्कीम है सबसे कमाल! कम निवेश पर देती है ज्यादा मुनाफा

Post Office: इस समय टीवी हो या अन्य इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, हर जगह आम लोगों को निवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए तरह-तरह के विज्ञापन चलाए जा रहे हैं। निवेश क्षेत्र की अलग-अलग कंपनियां लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के प्रयास में विज्ञापनों पर खूब पैसा खर्च कर रही हैं। ये कंपनियां लोगों को लुभावने सपने दिखा रही हैं, लेकिन विज्ञापन में यह नहीं बतातीं कि उनकी स्कीम में निवेश करने में कितना जोखिम है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

 

अगर आप बिना जोखिम के निवेश करना चाहते हैं तो देश में पोस्ट ऑफिस की स्कीम से बेहतर विकल्प मौजूद है। इसमें कोई जोखिम नहीं है। यह सरकार द्वारा संचालित स्कीम है। इसमें आपको अच्छा ब्याज भी मिलता है। पोस्ट ऑफिस में अलग-अलग निवेश स्कीम चलाई जा रही हैं।

 

जिसमें लोगों को 100 रुपये से लेकर अनलिमिटेड निवेश की सुविधा दी जा रही है। इसमें आवर्ती जमा योजना भी शामिल है। यहां हम इस बारे में जानने जा रहे हैं कि हर महीने 2000 रुपये जमा करने पर 5 साल की अवधि के बाद आपको कितना लाभ मिलेगा।

 

आरडी स्कीम में 2000 रुपये प्रति महीने निवेश करने पर कितना लाभ है आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पोस्ट ऑफिस की स्कीम सीधे सरकार के नियंत्रण में होती है। और इसमें ब्याज दरें भी बदलती रहती हैं. हर योजना में अलग-अलग नियम और ब्याज दरें लागू होती हैं.

 

इसी तरह आवर्ती जमा योजना में वर्तमान में 6.7 प्रतिशत की ब्याज दर लागू है. और इसमें परिपक्वता अवधि 5 वर्ष है. कोई भी व्यक्ति न्यूनतम 100 रुपये प्रति माह की राशि से शुरुआत कर सकता है. लेकिन अगर आप हर महीने 2000 रुपये की राशि जमा करते हैं, तो 5 साल में आपकी कुल जमा राशि 1 लाख 20 हजार रुपये होगी. और अगर इस पर वर्तमान ब्याज दर 6.7 लागू है, तो आपको परिपक्वता पर लगभग 22,732 रुपये का ब्याज मिलता है. यानी 5 साल की अवधि के बाद आपको लगभग 1,42,732 रुपये की राशि मिलती है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *