Sukanya Samriddhi Yojana: सुकन्या समृद्धि योजना में 20 हजार जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न! जानें जल्दी

सुकन्या समृद्धि योजना में 20 हजार जमा करने पर कितना मिलेगा रिटर्न! जानें जल्दी

Sukanya Samriddhi Yojana: देश की बेटियों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए केंद्र सरकार की ओर से कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, उनमें से एक है सुकन्या समृद्धि योजना जो बेहद खास रही है। इस योजना में सरकार की ओर से काफी अच्छी ब्याज दर दी जा रही है। अगर आपके घर में भी बेटी है तो आप उसके लिए सुकन्या समृद्धि खाता खुलवा सकते हैं। ताकि आप उसका भविष्य सुरक्षित कर सकें।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

सुकन्या समृद्धि योजना

इस निवेशित धन का इस्तेमाल बेटी की पढ़ाई और शादी के खर्च के लिए किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना में केवल भारतीय निवासी ही अपनी बेटी के लिए निवेश कर सकते हैं। इसकी शुरुआत 8 साल पहले साल 2015 में हुई थी। इसमें आपको कम से कम 15 साल तक पैसे जमा करने होते हैं। जिसके बाद आपको मैच्योरिटी पर ब्याज के साथ एकमुश्त रकम दी जाती है।

10 साल से कम उम्र की बेटी के लिए भी खुलवाया जा सकता है खाता

सुकन्या समृद्धि योजना देश की बेटियों के लिए शुरू की गई है। यह बचत योजना एक लंबी अवधि की बचत योजना है, जो बेटियों के भविष्य को आर्थिक रूप से सुरक्षित करने में मदद करती है। यह सुकन्या समृद्धि खाता केवल 10 वर्ष से कम आयु की बेटियों के लिए ही खोला जा सकता है। अगर आपकी बेटी 10 वर्ष से अधिक उम्र की है, तो आप निवेश नहीं कर सकते।

आप इतनी बेटियों के लिए निवेश कर सकते हैं

जैसा कि आप जानते हैं कि यह SSY (सुकन्या समृद्धि योजना) योजना बेटियों के लिए शुरू की गई है, इसलिए आप अपनी कम से कम दो बेटियों के लिए इसमें निवेश कर सकते हैं। लेकिन अगर दूसरी लड़की के जन्म के समय आपकी जुड़वाँ बेटियाँ हैं, तो आप तीसरा खाता भी खोल सकते हैं। यही नियम एक साथ पैदा हुए तीन बच्चों पर भी लागू होता है, अगर तीनों लड़कियाँ हैं। अगर आप SSY योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो आइए जानते हैं इसकी ब्याज दर के बारे में।

आपको मिलेगा 8 प्रतिशत ब्याज

सुकन्या समृद्धि खाते में निवेश करने के लिए आप किसी भी बैंक या पोस्ट ऑफिस में जा सकते हैं। और वहाँ जाकर आप इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। SSY खाते पर मिलने वाला ब्याज सरकार द्वारा तय किया जाता है। हालाँकि यह हर तिमाही के आधार पर किया जाता है, लेकिन वर्तमान में इस खाते पर 8 प्रतिशत ब्याज दर दी जा रही है। अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो तुरंत खाता खुलवा लें।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *