PM Vishwakarma Scheme: केंद्र सरकार ने दोबारा शुरू की PM विश्वकर्मा योजना, अब केवल इन लोगों को मिलेगा लाभ

PM विश्वकर्मा योजना का अब केवल इन लोगों को मिलेगा लाभ

PM Vishwakarma Scheme : पीएम विश्वकर्मा योजना के लाभ, यहां जानें तरीका देश में केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा कई तरह की योजनाएं पहले से ही चल रही हैं। इनके जरिए लोगों को लाभ प्रदान किया जाता है और अगर आप इन योजनाओं के लिए पात्र हैं तो आप भी इनसे जुड़कर लाभ उठा सकते हैं।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

उदाहरण के लिए पिछले साल सितंबर महीने में भारत सरकार ने प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना नाम से एक योजना शुरू की थी। इस योजना के तहत 18 पारंपरिक व्यवसायों को जोड़ा गया है जिन्हें योजना के तहत लाभ दिया जाता है।

जो लोग पात्र हैं वे इस योजना के तहत आवेदन कर लाभ ले सकते हैं। ऐसे में अगर आप भी योजना के तहत लाभ लेना चाहते हैं तो ले सकते हैं।

योजनाओं के तहत मिलते हैं

ये लाभ:- योजना से जुड़ने के बाद आपको कुछ दिनों की ट्रेनिंग दी जाती है और इस ट्रेनिंग के लिए आपको 500 रुपये प्रतिदिन का वजीफा दिया जाता है इसके साथ ही लाभार्थियों को प्रोत्साहन राशि देने का भी प्रावधान है पीएम विश्वकर्मा योजना से जुड़ने के बाद लाभार्थियों को 15,000 रुपये दिए जाते हैं।

ताकि आप टूलकिट खरीद सकें आपको कुल 3 लाख रुपये का लोन भी दिया जाता है, जिसमें सबसे पहले आपको 1 लाख रुपये और फिर 2 लाख रुपये का अतिरिक्त लोन दिया जाता है।

योजना के लिए कौन पात्र है?

ताला बनाने वाले, नाई, माला बनाने वाले, धोबी, पत्थर तराशने वाले, पत्थर तोड़ने वाले मछली पकड़ने वाले जाल बनाने वाले और टोकरी/चटाई/झाड़ू बनाने वाले अगर आप दर्जी, मोची/जूता बनाने वाले, गुड़िया और खिलौने बनाने वाले हैं हथौड़ा और टूलकिट बनाने वाले, राजमिस्त्री, नाव बनाने वाले, लोहार, सुनार, हथियार बनाने वाले और मूर्तिकार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *