Solar panel scheme 2024: सोलर पैनल लगवाने पर मिलेगी 40% तक की सब्सिडी! जल्द करें आवेदन

Solar panel scheme

Solar panel scheme : बिजली की बढ़ती खपत को देखते हुए सरकार सोलर एनर्जी को बढ़ावा दे रही है। सरकार लगातार सोलर एनर्जी के इस्तेमाल को बढ़ावा दे रही है। इसी के चलते केंद्र सरकार की ओर से एक योजना भी शुरू की गई है। इस योजना का नाम सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना है। इस योजना के तहत आपको सोलर एनर्जी का इस्तेमाल करने पर सब्सिडी प्रदान की जाएगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को रूफटॉप इंस्टॉलेशन, सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी दी जाती है ताकि हर कोई अपने घर में सोलर सिस्टम लगवा सके और महंगे बिजली बिल से छुटकारा पा सके। एक तरफ जहां सोलर एनर्जी का इस्तेमाल होता है, वहीं दूसरी तरफ पर्यावरण की भी सुरक्षा होती है। सोलर पैनल लगवाने पर दी जा रही है सब्सिडी इस योजना के तहत देश के सभी ऑफिस, फैक्ट्री की छत पर सोलर पैनल लगाए जाते हैं।

इसके साथ ही घर की छत पर सोलर पैनल लगवाने पर भी सब्सिडी दी जाएगी। कोई भी नागरिक इस योजना के तहत आवेदन कर 1 किलोवाट या उससे ज्यादा का सोलर पैनल सिस्टम लगवा सकता है। 1 किलोवाट के सोलर पैनल सिस्टम की लागत 5 से 6 साल में वसूल हो जाती है। उसके बाद आप अगले 20 से 25 साल तक मुफ्त बिजली का लाभ उठा सकते हैं। ऐसे में यह सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है।

24 घंटे बिजली की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं

सोलर पैनल लगवाने के बाद बिजली का बिल भी काफी कम आता है। सोलर पैनल सिस्टम लगवाने के बाद बिजली का बिल 30 से 50% तक कम हो जाता है। अगर आप 500 किलोवाट का सोलर पैनल सिस्टम लगवाते हैं तो आपको सरकार की तरफ से 20% तक की सब्सिडी दी जाती है। 3 किलोवाट क्षमता का सोलर पैनल सिस्टम लगवाने पर आपको सरकार की तरफ से 50% तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है। सोलर पैनल लगने से उपभोक्ताओं को 24 घंटे बिजली मिलेगी।

इस तरह पाएं सब्सिडी

अगर आप इस योजना के तहत सोलर पैनल सिस्टम लगवाना चाहते हैं तो लगवा सकते हैं अगर आप सोलर रूफटॉप प्लांट लगवाते हैं तो आपको केंद्र सरकार की ओर से 20% की सब्सिडी प्रदान की जाती है। योजना के तहत सब्सिडी पाने के लिए आप 500 किलोवाट तक की क्षमता का सोलर प्लांट लगवा सकते हैं।

योजना का लाभ उठाने के लिए जरूरी दस्तावेज

आधार कार्ड

पैन कार्ड

पासपोर्ट साइज फोटो

वोटर आईडी

बैंक पासबुक

आय प्रमाण पत्र

बिजली बिल

जिस छत पर सोलर पैनल लगवाना है उसकी फोटो।

फोन नंबर

योजना के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले आपको सोलर रूफटॉप सब्सिडी योजना की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर जाना होगा।

यहां आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।

इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन पेज खुलेगा जहां सबसे पहले आपको अपने राज्य का नाम, वितरण कंपनी का नाम और बिजली बिल नंबर डालकर नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर डालकर ओटीपी के जरिए वेरीफाई करना होगा।

इसके बाद रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करना होगा।

अब आपको होम पेज पर आकर Login Here के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

आपको अपनी लॉगिन डिटेल्स का इस्तेमाल करके लॉगिन करना होगा।

इसके बाद आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा। इसमें कई तरह की जानकारी पूछी जाएगी, आपको सारी जानकारी दर्ज करके हर पेज पर Save and Next के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

इसके बाद आपको अपना बिजली बिल अपलोड करना होगा और फाइनल सबमिशन के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *