Kal Ka Mousam : हरियाणा समेत देश के इन राज्यों में कल बारिश को लेकर अलर्ट जारी, देखें मौसम अपडेट

Kal Ka Mousam : हरियाणा समेत देश के इन राज्यों में कल बारिश को लेकर अलर्ट जारी, देखें मौसम अपडेट

Kal Ka Mousam : कल कैसा रहने वाला है मौसम का रुख इस विषय से जुड़ी हम आपके लिए महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आए है। मौसम विभाग ने कल के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। दिल्ली के अलावा राजस्थान, यूपी, गुजरात, महाराष्ट्र, ओडिशा हरियाणा समेत राज्यों में कल बारिश के आसार हैं। देखिए कल कहां-कैसा मौसम रहेगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

दिल्ली में बारिश का येलो अलर्ट

राजधानी दिल्ली में सुबह कई जगहों पर बारिश के बाद भीषण जाम देखने को मिला। मौसम विभाग ने कल के लिए येलो अलर्ट जारी किया और मध्यम बारिश के साथ बादल छाए रहने का अनुमान जताया है। दिल्ली में बारिश के बाद प्रदूषण भी कम हो गया है।

यूपी में भारी बारिश होने का अनुमान, रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी

उत्तर प्रदेश के कई जिलों के लिए ‘रेड’ और ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी करते हुए अगले 48 घंटों में भारी बारिश होने का पूर्वानुमान जताया है। मथुरा और आगरा को ‘रेड अलर्ट’ के तहत रखा गया है।

इसके अलावा, राज्य के एक दर्जन से अधिक अन्य जिलों के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है। मथुरा और आगरा के लिए रेड अलर्ट गुरुवार तक रहेगा।

इसके अलावा, फर्रुखाबाद, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली और शाहजहांपुर को भी गुरुवार और शुक्रवार के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है।

राजस्थान में अभी कुछ दिन जारी रहेगा बारिश का सिलसिला

मौसम विभाग ने राजस्थान के कई इलाकों में भारी व अति भारी बारिश का सिलसिला अभी कुछ दिन जारी रहने का अनुमान जताया है।

मौसम केंद्र जयपुर के अनुसार एक कम दबाव का क्षेत्र आज फिर अवदाब (डिप्रेशन) बन गया है और फिलहाल उत्तर-पूर्वी मध्य प्रदेश के ऊपर बना हुआ है और आगामी 24 घंटे में इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में पश्चिमी उत्तर प्रदेश की ओर आगे बढ़ने का प्रबल अनुमान है।

मौसम विभाग के अनुसार पूर्वी राजस्थान के अधिकांश भागों में आगामी 3-4 दिन मानसून सक्रिय रहने व मध्यम से तेज बारिश होने की संभावना है। इसी तरह भरतपुर, जयपुर, कोटा व अजमेर संभाग में कुछेक स्थान पर भारी, अति भारी बारिश का दौर 12-13 सितंबर को भी जारी रहने की संभावना है।

हरियाणा में कल का मौसम

हरियाणा में आज ही तरह कल भी मॉनसून हल्का सक्रिय रहेगा।

कल दिल्ली, झज्जर, रेवाड़ी, गुड़गांव, फरीदाबाद, पलवल और मेवात जिले में कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है।

एक दो जगह अति भारी बारिश की भी गतिविधियां जरूर होगी।

पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, सोनीपत, जींद, रोहतक, चरखी दादरी, महेंद्रगढ़, भिवानी, हिसार, फतेहाबाद और सिरसा जिले में कल दोपहर बाद गरज के साथ बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ जगह तेज बारिश भी देखने को मिल सकती है।

कुरुक्षेत्र, कैथल, करनाल, पानीपत जिले में कल मॉनसून ज्यादतार कमज़ोर स्तिथि में रहने की उम्मीद है।

इन जिलों में कल कही कही हल्की बारिश देखने को मिल सकती है।

मध्यप्रदेश का मौसम

मध्य प्रदेश के सागर संभाग में कई जगह मध्यम से भारी बारिश होगी।

कुछ जगह अति भारी बारिश और कही कही भारी से अति भारी बारिश भी दर्ज की जाएगी
रीवा, जबलपुर, ग्वालियर, चंबल, भोपाल और उज्जैज संभाग के जिलों में कल कई जगह हल्की से मध्यम बारिश होगी, कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है।

शहडोल, इंदौर और निमाड़ संभाग के जिलों में कल बिखरी हुई हल्की से मध्यम बारिश की गतिविधियां देखने को मिलेगी, कहीं-कहीं तेज बारिश भी संभव है।

राजस्थान का मौसम

राजस्थान के मॉनसून अब सिर्फ पूर्वी जिलों में सक्रियता दिखाता रहेगा।

पश्चिमी जिलों में मॉनसून अब सुस्त ही बना रहेगा।

कल राज्य के भरतपुर, धौलपुर, दौसा, करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, बूंदी, कोटा, झालावाड़, बारां, चित्तौड़गढ़, डुंगरपुर, प्रतापगढ़ और बांसवाडा जिले में कल कई जगह हल्की से मध्यम बारिश बनी रहेगी, कुछ जगह भारी बारिश भी संभव है।

अलवर, जयपुर, अजमेर, भिलवाड़ा, राजसमंद, उदयपुर, सिरोही और पाली जिले में कल बिखरे तौर पर हल्की से मध्यम बारिश की कार्यवाही होगी, कहीं-कहीं तेज बारिश भी संभव है।

उत्तरपूर्वी श्रीगंगानगर, पूर्वी बीकानेर, हनुमानगढ़, चूरू, झुंझनू, सीकर, नागौर, पूर्वी जोधपुर, जालौर जिले में कल दोपहर बाद हल्की बारिश होने की सम्भावना बन रही है, छिट-पुट जगह तेज बारिश भी हो सकती है।

शेष राजस्थान में मौसम अब साफ ही रहेगा।

दोपहर बाद आंशिक बादलवाही छा सकती है लेकिन बारिश के आसार नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *