Kal Ka Mousam : यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में कल भारी बारिश का अलर्ट, देखें मौसम की ताजा अपडेट

Kal Ka Mousam : यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में कल भारी बारिश का अलर्ट, देखें मौसम की ताजा अपडेट

Kal Ka Mousam : मानसून आए कुछ समय हो गया है जिसके बाद आज भी तगड़ी बारिश का दौर जारी है, मौसम विभाग के अनुसार, अभी बारिश का ये दौर थमने वाला नहीं है। मौसम विभाग ने अभी अभी कल का का मौसम जारी क दिया है। कल हमारे इलाकेन में कैसा रहने वाला है मौसम। इसकी तमाम जानकारी हम आज बता देंगे…

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भारी बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान और बिहार समेत कई राज्यों में आज भी भारी से भारी बारिश का अलर्ट है. IMD ने उत्तराखंड में 13 से 14 सितंबर तक भारी से भारी बारिश होने की संभावना जताई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के अलावा, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और मध्य प्रदेश में अगले दो दिनों तक बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में 13 से 15 सितंबर के बीच भारी बारिश के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने का अनुमान है।

पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में इस अवधि के दौरान भारी से अत्यधिक भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा पश्चिम बंगाल, ओडिशा, नागालैंड, मणिपुर, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश को लेकर चेतावनी जारी की गई है.

दिल्ली-एनसीआर के भारी बारिश का अलर्ट

देश के अलग-अलग हिस्सों में बारिश का दौर लगातार जारी है। खास तौर से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली और एनसीआर में रहने वाले लोगों को बीते दो दिनों से सूरज के दर्शन तक ठीक से नहीं हो रहे।

बस बारिश ही बारिश नजर आ रही। राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में देर रात बारिश हुई, जिससे कई इलाके जलमग्न हो गए और यातायात बाधित हो गया।

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार को और अधिक बारिश होने के आसार हैं।

राजस्थान में भी जमकर बारिश

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान के अनेक इलाकों में बीते चौबीस घंटे में भारी बारिश दर्ज की गई हालांकि मौसम विभाग के अनुसार राज्य के लोगों को अब इससे राहत मिलने की उम्मीद है।

मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार सुबह साढ़े आठ बजे तक के 24 घंटों में पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ बरसात हुई।

मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान जयपुर, दौसा, सीकर, सवाईमाधोपुर, भरतपुर, कोटा, झालावाड़ और बारां जिले में कहीं-कहीं भारी वर्षा दर्ज की गई है।

मौसम विभाग के मुताबिक, 14 सितंबर से राज्य में भारी बारिश की गतिविधियों में कमी होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार इस दौरान 17 सितंबर तक छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है।

उत्तराखंड में बारिश से बुरा हाल, कई इलाकों में रेड अलर्ट

मौसम विभाग के अनुसार उत्तराखंड के अधिकांश क्षेत्रों में बारिश का दौर जारी रहा। भारी बारिश की संभावना के मद्देनजर मौसम विभाग ने कई इलाकों में ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। देहरादून समेत कुछ जिलों में स्कूल बंद रखे गए।

देहरादून में तड़के शुरू हुई बारिश रूक-रूक कर दिन भर जारी रही जबकि जिला प्रशासन ने मौसम विभाग के बारिश के ‘रेड अलर्ट’ को देखते हुए एहतियातन सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दिए। चमोली जिले में भी स्कूल बंद रखे गए।

मौसम विभाग के अनुसार गढ़वाल और कुमांउ, दोनों क्षेत्रों के पहाड़ी इलाकों में बारिश हो रही है। इस बीच, केदारनाथ पैदल मार्ग पर बारिश के कारण फंस गए तीर्थयात्रियों से गौरीकुंड के होटल मालिकों ने केवल एक ही दिन का किराया लेने का निर्णय लिया है।

यूपी और मध्य प्रदेश में भी बारिश के आसार

मौसम विभाग के अनुसार मॉनसून फुल एक्टिव मोड पर है। ऐसे में यूपी और मध्य प्रदेश में जमकर बारिश के आसार हैं। कई जिलों में मौसम का मिजाज बदला-बदला है।

भारी बारिश से आम जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार, शनिवार को पश्चिमी यूपी में कई जगह जोरदार बरसात का अलर्ट है।

इसके अलावा पूर्वी यूपी के भी कई जिलों में जमकर बारिश हो सकती है। मध्य प्रदेश के ग्वालियर, भोपाल समेत कई जिलों में बारिश के आसार हैं।

हिमाचल प्रदेश में होगी भारी बारिश

मौसम विभाग के अनुसार हिमाचल प्रदेश में मौसम विभाग ने जोरदार बारिश का अलर्ट जारी किया है। इसकी वजह से शिमला, किन्नौर और सिरमौर जिलों के कुछ हिस्सों में बाढ़ के खतरे की भी चेतावनी है।

राज्य के 12 में से पांच जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश, आंधी और आकाशीय बिजली चमकने का ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है।

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कुछ हिस्सों में गुरुवार से हल्की बारिश जारी रही। हिमाचल प्रदेश में 27 जून को मॉनसून के आगमन के बाद से अब तक बारिश की मात्रा सामान्य से 21 फीसदी कम है।

ओडिशा में भी जोरदार बारिश का पूर्वानुमान

मौसम विभाग के अनुसार ओडिशा में अगले कुछ दिन बारिश का अलर्ट है। मौसम विभाग के मुताबिक, रविवार तक अलग-अलग इलाकों में जमकर बरसात की संभावना है। मौसम विभाग ने बताया कि बांग्लादेश के तटीय और आसपास के क्षेत्रों में एक नया निम्न दबाव का क्षेत्र बनने का अनुमान है, जिससे राज्य में बारिश हो सकती है।

IMD ने एक विशेष मौसम बुलेटिन में बताया कि दक्षिण-पूर्वी बांग्लादेश और उसके आसपास के क्षेत्रों पर ऊपरी हवा के चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले 24 घंटे के भीतर कम दबाव का क्षेत्र बनने की संभावना है। यही वजह है कि ओडिशा में 15 सितंबर तक बारिश होने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *