Haryana Weather: हरियाणा में सिरसा जिले के कुछ इलाकों में तेज बारिश, देखें मौसम की ताजा रिपोर्ट ​​​​​​​

Haryana Weather: हरियाणा के सिरसा जिले के कुछ इलाकों में अभी तेज बारिश शुरू हो गई है और काफी तगड़ी बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है, इस तेज बारिश से फसलों में काफी सुधार होगा। सिरसा जिले के किसानों में अलग सी खुशी चमक उठी है, अभी किसानों को इस बारिश से कुछ राहत मिलेगी। पिछले कई दिनों से गर्मी ने अपना खूब प्रकोप दिखाया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

हरियाणा के 13 शहरों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। इनमें झज्जर, गुरुग्राम, सोहना, तावडू, मातनहेल, नूंह, रेवाड़ी, कोसली, महेंद्रगढ़, पटौदी, बावल, अटेली, नारनौल शामिल हैं। यहां तेज  हवाएं चलने की भी संभावनाएं हैं।

लोहारू, बाढ़ड़ा, चरखी-दादरी, बहादुरगढ़, फरीदाबाद, बल्लभगढ़, पलवल, हथीन, होडल, पुन्हाना और फिरोजपुर-झिरका में येलो अलर्ट है।

अभी तक मानसून का पूरा असर नहीं दिखा है। अधिकतर जिलों में बादल तो छाए, लेकिन बारिश नहीं हुई। प्रदेश के 13 जिलों में कम बारिश हुई है। 15 जुलाई तक प्रदेश में 80.5 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई। फतेहाबाद में 48% ज्यादा, नूंह में 53% ज्यादा और महेंद्रगढ़ में 35% ज्यादा बारिश हुई।

 

सोमवार को करनाल, झज्जर और सोनीपत में अच्छी बारिश देखने को मिली। जबकि इससे पहले पूरे एक सप्ताह मानसून सुस्त बना हुआ था।

हरियाणा में 19 जुलाई तक मौसम परिवर्तनशील रहने की संभावना है। 17 जुलाई तक राज्य में मानसूनी हवाओं की सक्रियता में मामूली कमी आने के आसार हैं, जिससे राज्य में वर्षा की गतिविधि में कमी आ सकती है। इस दौरान राज्य के उत्तरी जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश, लेकिन पश्चिमी व दक्षिणी हरियाणा के जिलों में कुछ स्थानों पर बूंदाबांदी होने की संभावना है।

17 जुलाई की रात से राज्य में एक बार फिर मानसूनी सक्रियता बढ़ सकती है। इसके चलते 19 जुलाई तक राज्य के अधिकांश भागों में हवाओं व गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

डॉ. मदन खीचड़ ने बताया कि मध्य प्रदेश साइड से मानसून ट्रफ, यूपी के आसपास है। आगे न बढ़ पाने के कारण मानसूनी हवाएं नहीं आ रहीं। जुलाई के आखिरी सप्ताह में अच्छी बारिश की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ भी कमजोर है। लोकल कलाउड डेवलप होने से कहीं-कहीं बारिश देखने को मिल रही है।

हरियाणा में मानसून की एंट्री इस बार 28 जून को हुई थी। मानसून के पहले दौर में एक सप्ताह तक कुछ इलाकों में जोरदार बारिश हुई। मानसून आने के बाद भी अभी सूखे जैसे हालात हैं। बारिश कम हो रही है। जून-जुलाई के 46 दिनों में अब तक 31 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *