Kal 16 July Ka Mousam: देश के कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश, देखें कल कैसा रहेगा मौसम ?

देश भर में मौसम प्रणाली: मानसून की अक्षय रेखा समुद्र तल से गंगानगर, हिसार, दिल्ली, बाराबंकी, देहरी, आसनसोल और फिर दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी के उत्तर-पूर्व में जा रही है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक गर्त के रूप में पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर है, जो लगभग 70 डिग्री पूर्व देशांतर के साथ अक्षांश 30 डिग्री उत्तर के उत्तर में बनी हुई है ।

 

उत्तरी गुजरात और आसपास के क्षेत्रों में औसत समुद्र तल से 3.1 और 5.8 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

दक्षिणी गुजरात तट से उत्तरी केरल तट तक एक गर्त बना हुआ है।

झारखंड और आसपास के क्षेत्रों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

 

 

पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के तटीय आंध्र प्रदेश के ऊपर औसत समुद्र तल से 5.8 किलोमीटर ऊपर एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

असम के मध्य भागों में एक चक्रवाती परिसंचरण बना हुआ है।

 

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल
पिछले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात और तटीय कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश हुई।

केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों और तटीय ओडिशा और पूर्वी उत्तर प्रदेश में 1 या 2 स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

 

 

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, छत्तीसगढ़, झारखंड, मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

बिहार, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, दिल्ली, राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश हुई।

 

 

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक में मध्यम से भारी बारिश के साथ कुछ स्थानों पर बहुत भारी बारिश हो सकती है।

केरल, विदर्भ, मराठवाड़ा, दक्षिण मध्य प्रदेश और गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

 

 

सिक्किम, पूर्वोत्तर भारत, दक्षिणी आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

लद्दाख, जम्मू कश्मीर, गंगीय पश्चिम बंगाल, रायलसीमा, तमिलनाडु, दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश संभव है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *