Kal Ka Mousam : देश के इन राज्यों में कल होगी जमकर बरसात, देखें ताजा अपडेट

Kal Ka Mousam : देश के इन राज्यों में कल होगी जमकर बरसात, देखें ताजा अपडेट

Kal Ka Mousam : मानसून सक्रिय होने से शुक्रवार को कई जगह पर बरसात हुई। इससे तापमान में कमी आई है। मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार शनिवार यानि अगस्त को भी कई प्रदेशों बरसात होगी। मौसम को लेकर अलर्ट जारी किया गया है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार कच्छ और सौराष्ट्र के आस-पास के इलाकों में बना गहरा दबाव क्षेत्र पश्चिम दक्षिण-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ गया है और 30 अगस्त, 2024 को 5:30 बजे यह कच्छ तट और पाकिस्तान के आस-पास के इलाकों और पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर अक्षांश 23.5 डिग्री उत्तर और देशांतर 68.4 डिग्री पूर्व के पास है।

इसके पश्चिम दिशा में बढ़ने और कच्छ और आस-पास के पाकिस्तान तट के पास पूर्वोत्तर अरब सागर में उभरने और 30 अगस्त की शाम तक एक चक्रवाती तूफान में तब्दील होने की संभावना है।

इसके बाद यह अगले 2 दिनों के दौरान भारतीय तट से दूर पूर्वोत्तर अरब सागर के ऊपर पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ना जारी रखेगा।
निम्न दबाव का क्षेत्र अब 30 अगस्त, 2024 को 5:30 बजे आइएसटी पर उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिण ओडिशा तट के पास पश्चिम मध्य और आस-पास के उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी के ऊपर है।

इसके पश्चिमी उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और अगले 12 घंटों के दौरान उसी क्षेत्र में और अधिक स्पष्ट होने की संभावना है। इसके बाद अगले 36 घंटों के दौरान उत्तरी आंध्र प्रदेश और दक्षिणी ओडिशा के ऊपर एक डिप्रेशन के रूप में तीव्र होने की संभावना है।

मानसून ट्रफ अब कच्छ, सौराष्ट्र, उज्जैन, मंडला, बिलासपुर और चांदबली से गुजरते हुए दक्षिण-पूर्व दिशा में बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र में प्रवेश कर रही है।समुद्र तल पर अपतटीय ट्रफ दक्षिण गुजरात से उत्तरी केरल तट तक बनी हुई है।

पश्चिमी विक्षोभ मध्य क्षोभमंडलीय पश्चिमी हवाओं में एक ट्रफ के रूप में बना हुआ है, जिसकी धुरी समुद्र तल से 5.8 किमी ऊपर लगभग 67 डिग्री पूर्व देशांतर से 30 डिग्री उत्तरी अक्षांश के उत्तर में बनी हुई है

मौसम की संभावित गतिविधि
मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान, दक्षिण कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, आंध्र प्रदेश, दक्षिण ओडिशा, तेलंगाना, विदर्भ, दक्षिण छत्तीसगढ़, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पूर्वी राजस्थान, गुजरात के कुछ हिस्सों, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, आंतरिक कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और पूर्वोत्तर भारत के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बरसात हो सकती है।

सिक्किम, उप हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान और मध्य महाराष्ट्र में हल्की बरसात संभव है।

देश भर में हुई मौसमी हलचल

आपको बता दें कि पिछले 24 घंटों के दौरान, गुजरात और केरल के पश्चिमी भागों में भारी बारिश हुई।

दक्षिण राजस्थान, दक्षिण-पूर्वी मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के दक्षिणी तट पर हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तमिलनाडु, दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तटीय कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश, तेलंगाना के कुछ हिस्सों, छत्तीसगढ़, गुजरात, पश्चिम बंगाल, पूर्वी बिहार, दिल्ली, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब, जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, कोंकण, गोवा और उत्तर-पश्चिमी उत्तर प्रदेश में हल्की से मध्यम बरसात हुई।

बिहार, झारखंड, ओडिशा, राजस्थान, उत्तर आंतरिक कर्नाटक, विदर्भ और मराठवाड़ा में हल्की बरसात हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *