Kal 31 July Ka Mousam: मानसून की होगी झमाझम बारिश, देखें कल का मौसम पूर्वानुमान

मानसून की होगी झमाझम बारिश

Kal 31 July Ka Mousam: देश भर में मौसम प्रणाली: मानसून ट्रफ सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति से दक्षिण में है। यह अगले 24 से 48 घंटों में धीरे-धीरे उत्तर की ओर बढ़ेगी।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एक विंड शेयर क्षेत्र लगभग 20° उत्तरी अक्षांश पर औसत समुद्र तल से 3.1 से 7.6 किलोमीटर ऊपर चल रहा है और ऊंचाई के साथ दक्षिण की ओर झुक रहा है।

औसत समुद्र तल पर अपतटीय ट्रफ दक्षिण गुजरात से केरल तट तक चल रही है। चक्रवाती परिसंचरण उत्तर-पूर्व अरब सागर और उससे सटे सौराष्ट्र पर है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, गुजरात और केरल में मध्यम से भारी बारिश हुई।

दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, तटीय कर्नाटक, पश्चिम बंगाल, मेघालय, नागालैंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।
जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पूर्वोत्तर भारत, झारखंड, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, कर्नाटक, कोंकण और गोवा, गुजरात और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

बिहार, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, लक्षद्वीप, आंतरिक कर्नाटक और तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, केरल में मध्यम से भारी बारिश संभव है।

जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, सिक्किम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, गुजरात के कुछ हिस्सों, दक्षिण-पूर्वी राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा, विदर्भ, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिमी राजस्थान, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक में हल्की बारिश संभव है।

24 घंटों के बाद उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की गतिविधियों में उल्लेखनीय वृद्धि होने की उम्मीद है। तथा पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी वर्षा हो सकती है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *