Haryana Weather Update: हरियाणा में 9 अगस्त तक होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

हरियाणा में 9 अगस्त तक होगी झमाझम बारिश

Haryana Weather Update: 31 जुलाई से हरियाणा में मानूसनी हवाएं एक्टिव हो गई है। प्रदेश में मानसून की रफ्तार तेज होने से झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। बारिश के बाद तापमान में गिरावट आई है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

भारत मौसम विज्ञान विभाग के दर्ज आंकड़ों के अनुसार 1 जून से लेकर 2 अगस्त के दौरान हरियाणा राज्य में 162.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जो सामान्य बारिश (217 मिलीमीटर) से अब तक 25% कम हुई है।

मानसून ट्रफ की अक्षय रेखा सामान्य स्तिथि उत्तर की तरफ बने रहने से मानसून में सक्रियता कल 3 अगस्त तक बने रहने से राज्य के ज्यादातर स्थानों पर कल 3 अगस्त को बारिश की संभावना है।

लेकिन 4 अगस्त से मानसून की सक्रियता में थोड़ी कमी आने की संभावना से 4 अगस्त से 6 अगस्त के दौरान राज्य में कहीं कहीं छिटपुट बूंदाबांदी या हल्की बारिश की संभावना है

परंतु पंजाब के ऊपर एक और साइक्लोनिक सर्कुलेशन बनने से बंगाल की खाड़ी की तरफ से मानसूनी हवाओं की सक्रियता बढ़ने की संभावना है जिससे हरियाणा राज्य में ज्यादातर स्थानों पर 6 अगस्त रात्रि से 9 अगस्त के दौरान हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है।

इस दौरान कुछ एक स्थानों पर तेज बारिश की भी संभावना बन रही है। इस दौरान बीच बीच में तेज हवाएं चलने की संभावना है जिससे दिन के तापमान में गिरावट रहने की संभावना है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *