Kal Ka Mousam : हरियाणा समेत देश के सभी राज्यों का कल का मौसम? देखें ताजा जानकारी

Kal Ka Mousam : हरियाणा समेत देश के सभी राज्यों का कल का मौसम? देखें ताजा जानकारी

Kal Ka Mousam : देश के कई राज्यों में मानसून की विदाई हो गई है, तो वही कुछ राज्यों में मॉनसून अब वापसी कर रहा है। मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर समेत यूपी, राजस्थान, ओडिशा, महाराष्ट्र समेत कई राज्यों में कल यानी 26 सितंबर को बारिश का अनुमान है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

उत्तरी कर्नाटक, तटीय आंध्र प्रदेश समेत कई और जगहों पर भी बारिश हो सकती है। अगले दो दिनों में कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है।

देश के कई राज्यों में मानसून की विदाई हो गई है। राजस्थान, पंजाब और हरियाणा के कई इलाकों में मानसून धीरे-धीरे वापस आ रहा है। इससे इन क्षेत्रों में शुष्क मौसम की शुरुआत हो रही है। देखें कल हरियाणा देश के कई इलाकों में मौसम कैसा रहेगा।

वापसी की रेखा और मौसमी स्थिति

भारतीय मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की रेखा फिरोजपुर, सिरसा, चूरू, अजमेर, माउंट आबू, डीसा, सुरेन्द्रनगर, जूनागढ़ से होकर गुजर रही है। इसका अक्षांश 21 डिग्री उत्तर तथा देशांतर 70 डिग्री पूर्व तक फैला हुआ है।

मानसून की वापसी के साथ ही पंजाब और हरियाणा जैसे प्रमुख कृषि क्षेत्रों में अब मौसम साफ होने की उम्मीद है, जिससे फसलों की कटाई की प्रक्रिया शुरू हो सकेगी।

अगले 24 घंटों में बारिश की संभावना

अगले 24 घंटों के दौरान, मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात, और गंगीय पश्चिम बंगाल में मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही, बिहार, झारखंड, ओडिशा, छत्तीसगढ़, और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

मानसून के जाने के बाद का असर

मानसून की वापसी के बाद, पंजाब, हरियाणा, राजस्थान और गुजरात के क्षेत्रों में मौसम अब शुष्क रहेगा, जिससे कृषि कार्यों में तेजी आने की उम्मीद है। इसके अलावा, जिन क्षेत्रों में अभी भी बारिश की गतिविधियाँ जारी हैं, वहां किसान और स्थानीय प्रशासन को सतर्क रहने की आवश्यकता है।

मौसम विभाग की सलाह

मौसम विभाग ने सुझाव दिया है कि जिन क्षेत्रों में भारी बारिश की संभावना है, वहां स्थानीय प्रशासन और नागरिकों को सतर्क रहना चाहिए। विशेष रूप से पूर्वोत्तर भारत, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, और तटीय कर्नाटक के क्षेत्रों में मौसम की स्थिति पर नज़र बनाए रखना आवश्यक है।

दिल्ली में फिर बरसेंगे बदरा

कल यानी 26 सितंबर को मौसम विभाग ने दिन भर हल्की बारिश का अनुमान जताया है। इससे तापमान में गिरावट आने की उम्मीद है। IMD ने संकेत दिया कि कई इलाकों में बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है। बुधवार सुबह 8:30 बजे, IMD की वेबसाइट के अनुसार, आर्द्रता का स्तर 84 फीसदी दर्ज किया गया था।

हिमाचल में बारिश को लेकर ‘येलो’ अलर्ट

हिमाचल प्रदेश में कल यानी गुरुवार को शिमला, सोलन और सिरमौर जिलों में बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके साथ ही राज्य के 12 में से छह जिलों में अलग-अलग स्थानों पर आंधी चलने और बिजली गिरने का ‘येलो’ अलर्ट भी जारी किया गया है।

ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के प्रभाव से ओडिशा में अगले कुछ दिनों तक 20 जिलों के अधिकांश स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने गुरुवार को राज्य के 20 जिलों में अलग-अलग जगहों पर गरज चमक के साथ मूसलाधार बारिश (7-11 सेंटीमीटर) होने का अनुमान जताया है।

मध्य बंगाल की खाड़ी पर चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव से, पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी और इससे सटे उत्तर-पश्चिम में उत्तरी आंध्र प्रदेश तथा दक्षिण ओडिशा के तटों पर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन गया है।

बंगाल के कई जिलों में बारिश का अलर्ट

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण अगले दो या तीन दिनों के दौरान पश्चिम बंगाल के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है। कुछ इलाकों में भारी बारिश का भी अनुमान है।

मौसम विभाग ने दार्जिलिंग और कलिम्पोंग जिलों के संवेदनशील क्षेत्रों में भूस्खलन की भी चेतावनी दी है। निम्न दबाव के क्षेत्र के कारण 26 सितंबर तक दक्षिण बंगाल के कई जिलों में और अगले दिन तक उत्तर बंगाल में भारी बारिश होने का अनुमान है।

दक्षिण बंगाल के उत्तर और दक्षिण जिलों में 27 सितंबर तक भारी बारिश होने का अनुमान है। जबकि उप-हिमालयी जिलों दार्जिलिंग, कलिम्पोंग, जलपाईगुड़ी और अलीपुरद्वार में अलग-अलग स्थानों पर बहुत भारी वर्षा हो सकती है।

इन इलाकों में भी बारिश के आसार

अगले तीन दिनों में कोंकण और गोवा, गुजरात क्षेत्र, मध्य महाराष्ट्र और मराठवाड़ा में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने का अनुमान है। इसके बाद, अगले चार दिनों तक पूरे क्षेत्र में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है। सौराष्ट्र और कच्छ में भी पूरे सप्ताह इसी तरह की वर्षा की भविष्यवाणी की गई है।

25 सितंबर को गरज के साथ बिजली गिरने और तेज हवाओं के साथ-साथ कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी वर्षा होने की भी संभावना है। विदर्भ और छत्तीसगढ़ में अगले तीन दिनों में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है, जबकि बाद के चार दिनों में छिटपुट से लेकर व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की आशंका है।

पूरे सप्ताह मध्य प्रदेश में भी इसी तरह की बारिश का अनुमान है। अगले सात दिनों में, पूर्वोत्तर भारत और उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में व्यापक रूप से हल्की से मध्यम वर्षा होने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *