Kal 17 August Ka Mousam: देश भर में कल कहां कहां होगी बारिश, देखें मौसम पुर्वानुमान

देश भर में मौसम प्रणाली: समुद्र तल पर मानसून ट्रफ अब गंगानगर, दिल्ली, लखनऊ, सुल्तानपुर, गया, बांकुरा, दीघा और वहां से पूर्व-दक्षिणपूर्व वार्डों से होकर पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी तक जाती है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण बांग्लादेश और उससे सटे गंगीय पश्चिम बंगाल पर बना हुआ है, जो औसत समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है और ऊंचाई के साथ दक्षिण-पश्चिम की ओर झुका हुआ है। इसके प्रभाव से उत्तर-पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और पश्चिम बंगाल तथा बांग्लादेश के आसपास के इलाकों में एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है। इसके और अधिक चिह्नित होने की संभावना है और अगले 2 से 3 दिनों के दौरान गंगीय पश्चिम बंगाल और झारखंड में पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ सकता है।

एक चक्रवाती परिसंचरण पूर्वोत्तर राजस्थान और आसपास के क्षेत्रों पर बना हुआ है, जो समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है। एक और चक्रवाती परिसंचरण उत्तरी गुजरात और निकटवर्ती दक्षिणी राजस्थान पर है।

एक चक्रवाती परिसंचरण दक्षिण-पूर्व अरब सागर और उससे सटे दक्षिण केरल तट पर है जो समुद्र तल से 4.5 किमी ऊपर तक फैला हुआ है।

एक ट्रफ रेखा कोंकण से दक्षिण-पूर्व अरब सागर पर बने चक्रवाती परिसंचरण तक फैली हुई है।

पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान, असम, पूर्वी बिहार, मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों, राजस्थान, तेलंगाना, आंतरिक तमिलनाडु और लक्षद्वीप में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर, पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, ओडिशा, झारखंड, मध्य प्रदेश, विदर्भ, राजस्थान, केरल, कर्नाटक के कुछ हिस्सों, दक्षिण मध्य महाराष्ट्र, ओडिशा के उत्तरी तट, मराठवाड़ा, निकोबार द्वीप समूह और अंडमान में हल्की से मध्यम बारिश हुई।

हरियाणा, पंजाब, गुजरात, कोंकण और गोवा और तटीय तमिलनाडु में हल्की बारिश हुई।

अगले 24 घंटों के दौरान मौसम की संभावित गतिविधि

अगले 24 घंटों के दौरान, पश्चिमी राजस्थान, लक्षद्वीप, मध्य प्रदेश के कर्नाटक भागों, विदर्भ, तेलंगाना और ओडिशा में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

हरियाणा, पूर्वी राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

पूर्वोत्तर भारत, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़, हरियाणा, पंजाब, उत्तर प्रदेश, गुजरात के कुछ हिस्सों, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, तेलंगाना, केरल और तमिलनाडु में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

लद्दाख, बिहार, पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा, सौराष्ट्र और कच्छ.इदार्भ, तेलंगाना और ओडिशा में हल्की बारिश संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *