PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन तक खाते में आएगी PM किसान योजना की 18वीं किस्त

PM Kisan: किसानों के लिए बड़ी खबर, इस दिन तक खाते में आएगी PM किसान योजना की 18वीं किस्त

M Kisan News: सभी किसान भाइयों के लिए बड़ी अच्छी न्यूज निकलकर सामने आई है। PM मोदी द्वारा सरकार Kisan भाइयों के हित में कई बड़ी Yojna चलाई जा रही है। जिससे सभी किसानों को फायदा मिल सके।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

केंद्र सरकार Kisan भाइयों के लिए PM Kisan Samman Nidhi Yojna चला रही है। इस Scheme के तहत सभी Kisan भाइयों को सरकार हर साल 6 हजार रुपये की किस्त देती है।

इन सभी Yojna का लाभ देश के करोड़ों Kisan उठा रहे हैं। केंद्र सरकार ने Kisan भाइयों को आर्थिक रूप से सशक्त बनाने के लिए कई Yojnaएं शुरू की हैं।

PM Kisan Samman Nidhi सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी Yojna है। PM Kisan Yojna के तहत देश के Kisan भाइयों को सालाना 6,000 रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है। हालांकि, यह रकम एक बार में नहीं बल्कि 3 किस्तों में दी जाती है।

अब Kisan भाइयों को बेहतर उपज देने और उन्हें आर्थिक रूप से मजबूत करने के लिए मोदी सरकार की ओर से एक और पहल की जा रही है। केंद्रीय कृषि मंत्री Shivraaj Singh Chouhan ने घोषणा की है कि सरकार Kisan भाइयों को खेती से जुड़ी वैज्ञानिक जानकारी देने के लिए मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘Kisan से बात’ शुरू करेगी।

इस पहल का उद्देश्य खेती के तरीकों को आधुनिक बनाना होगा। यह कार्यक्रम PM मोदी के लोकप्रिय रेडियो कार्यक्रम ‘मन की बात’ से प्रेरित होकर शुरू किया जा रहा है।

Kisan भाइयों तक वैज्ञानिक लाभ को तेजी से पहुंचाने की जरूरत को देखते हुए Shivraaj Singh Chouhan ने कहा कि ‘Kisan भाइयों के पास अक्सर जानकारी का अभाव होता है, जिसके कारण कीटनाशकों का दुरुपयोग होता है। हमें इस पर बहुत ध्यान देने की जरूरत है।’

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक सरकारी अधिकारी ने बताया कि हमारी मानें तो यह कार्यक्रम सितंबर महीने में शुरू किया जा सकता है। इसे PM के रेडियो कार्यक्रम से एक हफ्ते पहले शुरू किया जाना चाहिए।

PM Kisan Yojna में Kisan भाइयों को अगली किस्त का पैसा हर 4 महीने बाद दिया जाता है। 17वीं किस्त की रकम Kisan भाइयों को जून 2024 में मिली थी। ऐसे में उम्मीद है कि PM Kisan की 18वीं किस्त अक्टूबर से नवंबर के बीच जारी की जा सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *