Ration Card Update: राशन कार्ड धारक आज ही कर लें ये काम, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Ration Card Update: राशन कार्ड धारक आज ही कर लें ये काम, वरना बाद में पड़ेगा पछताना

Ration Card Update : केंद्र सरकार की ओर से गरीब लोगों को मु्फ्त Ration की सुविधा दी जा रही है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोग मुफ्त Ration का फायदा ले रहे हैं। अगर आप भी इस स्कीम के लाभार्थी है तो आपके लिए काम की खबर है।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो भारत में बड़ी संख्या में ऐसे लोग हैं जो अपात्र होने के बाद भी फ्री Ration सुविधा का फायदा ले रहे हैं। यूपी सरकार ने अब ऐसे अपात्रों पर नकेल कसने के लिए बड़े दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं। सरकार अब सभी Ration Cardधारकों से ई-केवाईसी करवाने काम कर रही है, जिससे अपात्रों की छंटनी हो जाएगी।

इसलिए अगर आपको लगता है कि आप अपात्र हैं तो बिना देर किए अपने Ration Card का सरेंडर कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

अगर आपने Ration Card का सरेंडर नहीं किया तो फिर सरकार इसे कैंसिल कर देगी। कौन अपात्रों की सूची में आएंगे यह सब नीचे जान सकते हैं।

जानिए किन लोगों का नहीं होना चाहिए Ration Card

Ration Card धारकों के लिए कुछ मानदंड निर्धारित कर रखे हैं जिनका पालन करना जरूरी होगा। इसमें किसी यक्ति के पास प्लॉट, फ्लैट या मकान सहित 100 वर्ग मीटर से ज्यादा जमीन है तो ये लोग Ration Card के लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं।

इसके अलावा आपके नाम पर चौपहिया गाड़ी,ट्रैक्टर जैसा चार पहिया वाहन है, तो वे Ration Card के लिए आवेदन करना हो किसी बड़े झटके की तरह होगा।

सरकार ऐसे लोगों को भी अपात्रों में मानती है। आपके घर में रेफ्रिजरेटर या एयर कंडीशनर है तो भूलकर भी Ration Card के लिए आवेदन ना करें। इससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी। किसी व्यक्ति की गांव में 2 लाख और शहर में 3 लाख रुपये सालाना आय है तो Ration Card के लिए आवेदन नहीं करना होगा।

इसके बावजूद भी आप आवेदन करते हैं तो फिर दिक्कतों का सामना करना होगा। वहीं, कर जमा करने वाले लोगों को भी Ration Card की सुविधा नहीं दी जाएगी।

सरकार अपात्रों की कर रही पहचान

यूपी में योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपात्रों पर नकेल कसने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। सरकार सबकी ई-केवाईसी करवा रही है, जिसका मकसद अपात्रों की जांच करनना आप समय रहते अपात्रों की जांच कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।

ई-केवाईसी में आप पकड़े ना जाएं, जिससे बेहतर है कि आप खुद ही ई-केवाईसी का काम कर सकते हैं। इससे किसी तरह की परेशानी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *