Sahara Refund Limit: इन निवेशकों की हुई मौज, जल्द मिलेगा पैसा वापस

Sahara Refund Limit: इन निवेशकों की हुई मौज, जल्द मिलेगा पैसा वापस

Sahara Refund Limit : Sahara Refund को लेकर Investors के लिए ताजा अपडेट काफी राहत वाली है। अगर आपको अपना पैसा प्राप्त करना है तो आपके लिए यह जानकारी काफी बड़ी हो सकती है। जानकारी के लिए बताते चलें कि अब Sahara Refund Limit को बढ़ा दिया गया है। इसलिए अब आपको 50 हजार रुपए का Refund प्राप्त होगा।

Join WhatsApp Group Join Now
Join Telegram Group Join Now

तो ऐसे में अपने फंसे हुए पैसे को जो भी व्यक्ति प्राप्त करना चाहते हैं तो इन्हें अब अपना आवेदन तुरंत कर देना चाहिए। जानकारी के लिए बताते चलें कि Sahara Refund Limit को लेकर केंद्र सरकार ने यह महत्वपूर्ण फैसला लिया है और इसलिए अब Refund की धनराशि की Limit में वृद्धि कर दी गई है।

Sahara India में लाखों लोगों का पैसा फंसा हुआ है और ऐसे में अब सरकार द्वारा Investors के लिए बड़ी खबर आई है। दरअसल सरकार ने अब यह निर्णय लिया है कि Sahara Refund Limit को अब बढ़ाया जाए।

इसके अनुसार अब आपको 10000 रूपए की बजाय 50 हजार रुपए का Refund प्राप्त हो सकता है। बताते चलें कि आने वाले 10 दिनों के भीतर Sahara India Portal के जरिए से 1000 करोड़ रुपए निवेशको को लौटाए जाएंगे।

तो ऐसे में देखा जाए तो सरकार ने यह बहुत ही बड़ा और महत्वपूर्ण फैसला लिया है जिसके कारण लोगों के फंस चुके पैसे जल्द ही इन्हें वापस मिल जाएंगे। अब कोई भी निवेशक जिन्होंने Sahara समूह की बचत योजनाओं में पैसा लगाया था तो वे अब नई राशि के अनुसार अपना क्लेम कर सकते हैं।

Refund किए गए 370 करोड रुपए

अभी तक सरकार ने Sahara Refund Portal के माध्यम से 370 करोड रुपए 4.29 से भी अधिक जमाकर्ताओं को जारी कर दिए हैं। बताते चलें कि जो भी व्यक्ति अपने पैसे को वापस हासिल करने के लिए क्लेम करते हैं तो इनकी जानकारी को बहुत सावधानी से चेक किया जाता है।

दरअसल बहुत से लोग ऐसे भी हैं जो झूठा दावा कर रहे हैं। इसलिए पारदर्शिता बनाए रखने के लिए और काम को सही से करने के लिए जमा कर्ताओं के क्लेम की राशि को बहुत ही बारीकी के साथ चेक किया जा रहा है। इसका यह लाभ होगा कि Investors को इनका पैसा जल्दी वापस प्राप्त हो सकेगा।

Supreme Court ने लगाई थी फटकार

Sahara India Refund को लेकर हाल ही में Supreme Court ने Sahara Group कंपनी को फटकार लगाई थी। बताते चलें कि सर्वोच्च न्यायालय ने यह कहा था कि Sahara Group जल्द से जल्द Investors का पैसा लौटाए। यदि कंपनी के पास पैसे नहीं है तो ऐसे में Sahara Group अपनी संपत्ति बेचकर लोगों को पैसा Refund करे।

Supreme Court ने फटकार लगाते समय यह भी कहा कि Sahara Group को सेबी Sahara Refund अकाउंट में 10 हजार करोड़ रुपए जमा करने हेतु कोई भी संपत्ति बेचने से, किसी भी तरह की रोक नहीं लगा सकता है। इसलिए बेहतर यही होगा कि जल्द से जल्द लोगों के पैसे को Refund किया जाए।

Sahara India कंपनी में लाखों लोगों के पैसे फंस गए थे। जब Sahara कंपनियां डूब गई तो लोग परेशान हो गए और फिर Supreme Court का दरवाजा खटखटाया गया।

इस मामले को लेकर Supreme Court ने पिछले साल 29 मार्च को यह आदेश दिया था कि जिन लोगों के पैसे 12 साल से फंसे हुए हैं इन्हें अब इनका पैसा जल्द ही लौटाया जाए। इसलिए सर्वोच्च न्यायालय के आदेश पर 5 हजार करोड़ रुपए की धनराशि केंद्रीय सहकारी समिति के जो रजिस्टरार हैं इन्हें भेजी गई थी।

Sahara Group में अपनी कई तरह की छोटी-छोटी बचत योजनाओं के माध्यम से Investors से करोड़ों रुपए जुटाए थे। परंतु समस्या तब हुई जब कंपनी की आर्थिक स्थिति बिगड़ गई और कंपनी डूब गई। लेकिन अब ऐसी आशा है कि लोगों को जल्दी ही इनका पैसा प्राप्त हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *